The news is by your side.

इण्डिया गठबंधन:कांग्रेस के साथ बंगाल से लेकर पंजाब तक, कोई दल सीट साझेदारी को तैयार नहीं

0 11

पीएनआई 

नई दिल्ली: विपक्ष के दो दर्जन से ज्यादा दलों ने बड़े धूमधाम से एकुजटता का बिगुल फूंका था, लेकिन लोकसभा चुनाव से पहले ही इसकी हवा निकल गई। खासकर बिहार के मुख्यमंत्री और विपक्षी गठबंधन के मुख्य सूत्रधार नीतीश कुमार के पाला बदलने के बाद इण्डिया को बड़ा झटका लगा। उधर, ममता बनर्जी से लेकर अरविंद केजरीवाल तक, कोई कांग्रेस को तवज्जो देने को तैयार नहीं हैं। आइए जानते हैं विपक्षी गठबंधन में सीट बंटवारे का सपना किस अधर में लटका है।लेकिन आप प्रमुख और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने रविवार को कहा कि उनकी पार्टी दिल्ली में सभी सात लोकसभा सीटें जीतेगी। मतलब, उन्होंने राष्ट्रीय राजधानी में कांग्रेस के साथ गठबंधन की संभावना को लगभग खारिज कर दिया।पंजाब में कांग्रेस-आप गठबंधन की संभावना नहीं है। आप के शीर्ष नेताओं ने पहले ही पंजाब में अकेले चुनाव लड़ने की घोषणा कर दी है, और यह फैसला नए फीडबैक के मामले में ही बदल सकता है।दूसरी ओर, कांग्रेस भी पंजाब में आप के साथ गठबंधन करने को लेकर उत्सुक नहीं है क्योंकि पार्टी के आंतरिक सर्वेक्षणों से पता चला है कि स्थिति 2022 के विधानसभा चुनावों के दौरान जैसी नहीं है।इसके अलावा, अगर आप और कांग्रेस हाथ मिलाते हैं तो भाजपा मुख्य विपक्ष बन जाएगी और विरोधी मतों को आकर्षित करके लाभ उठा सकती है। पंजाब में गठबंधन नहीं करने के पीछे यही एक मुख्य कारण है।हालांकि, भाजपा-अकाली के बीच गठबंधन हुआ तो आप और कांग्रेस भी अपने फैसले पर पुनर्विचार कर सकते हैं और उनमें भी गठबंधन हो सकता है।

टीएमसी प्रमुख और बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने राज्य में कांग्रेस के साथ गठबंधन से इनकार कर दिया है। अन्य राज्यों में भी उनके गठबंधन में अड़चनें आई हैं।कांग्रेस की बंगाल की सहयोगी सीपीआई-एम केरल में गठबंधन नहीं करना चाहती है, जहां वह सरकार चलाती है।

कांग्रेस का मानना है कि महाराष्ट्र और झारखंड में सीट बंटवारे काम ठीक से चल रहा है। पार्टी को उम्मीद है कि बिहार में सहयोगी आरजेडी के साथ अनुकूल बातचीत होगी क्योंकि जेडीयू अब गठबंधन से बाहर हो गया है।

महाराष्ट्र में सीएम एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना और केंद्रीय मंत्री रामदास आठवले की आरपीआई-ए ने शिरडी सीट पर दावा किया है, जिससे भाजपा परेशानी में है।

ReplyForwardAdd reaction
Leave A Reply

Your email address will not be published.